जानिए यूपी वेस्ट और दिल्ली एनसीआर समेत आपके जिले में कब होगी बारिश, मानसून का दिख रहा असर

kanika 14/06/2021 No Comments

जानिए यूपी वेस्ट और दिल्ली एनसीआर समेत आपके जिले में कब होगी बारिश, मानसून का दिख रहा असर

दक्षिण भारत के कई राज्यों में मानसून के चलते तेज बारिश हो रही है। महाराष्ट्र और गोवा में भी मानसून पूरी तरह से आ चुका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अब देश की राजधानी दिल्ली से लगे युपी वेस्ट व पुर्ण दिल्ली एनसीआर में अगले दो से तीन दिनों में मानसून आने की अधिक संभावना लग रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि रविवार तक मानसून ने पूरे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़ और उत्तरी पंजाब को कवर कर लिया है, जो देश के लगभग 80 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है। अब अगला नंबर दिल्ली एनसीआर और  युपी वेस्ट के जिलो Meerut, Ghaziabad, Muzaffarnagar, Baghpat, Shamli आदि का है।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मानसून के पहुंचने से उत्तर भारत को भीषण गर्मी से जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर अगले दो तीन दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून के पूरे उत्तर भारत में सक्रिय होने की उम्मीद बन रही है।

वहीं, दो चार दिन से पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मॉनसून के आने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलो में तेज हवाओं के साथ बारिश होनी शुरू हो चुकी है। वहीं, बिहार में भी रुक-रुककर बारिश शुरू हो गई है।

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मानसुन ने अपनी दस्तक दे दी है, इन जिलो में हो रही है बारिश

रविवार सुबह पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 20.6 मिमी बारिश हुई। मोहाली और पंचकूला में समान रूप से भारी बारिश हुई है। पंजाब के बठिंडा जिले में 49.4 मिमी, फरीदकोट में 24.4 मिमी, होशियारपुर में 23 मिमी, आदमपुर में 17.2 मिमी, मुक्तसर में 51 मिमी, बलाचैर में 19.1 मिमी, राजपुरा में 57.6 मिमी, लुधियाना में 15 मिमी और जालंधर में 10 मिमी बारिश हुई है।

इसके साथ ही, हरियाणा के भी कई जिलों में भी बारिश हुई – नरवाना में 32 मिमी बारिश, फतेहाबाद में  52 मिमी, अंबाला 28.6 मिमी, हांसी 20 मिमी, झज्जर 19 मिमी, नारनौल 16 मिमी और रोहतक 14.8 मिमी। सिरसा में सबसे अधिक 101.4 मिमी बारिश हुई, जबकि डबवाली में 62 मिमी बारिश हुई है।